COVID 19 VACCINE FOR 18 TO 45 YEARS REGISTRATION Registration for those above 18 years of age starts today

COVID 19 VACCINE FOR 18 TO 45 YEARS  REGISTRATION -:

VACCINE SLOT ( DISTRICT PIN CODE WISE ) जानकारी पाने के लिए टेलीग्राम से जुड़े – JOIN
25 मई 2021 , 
🔴18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण हेतु निर्धारित शर्तों के अनुसार टीकाकरण सत्र पर पंजीयन ( on spot registration ) करने के क्रम में ।✅
उपरोक्त विषयान्तर्गत एवं सन्दर्भित पत्र के क्रम में लेख है कि , 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों के कोविड टीकाकरण हेतु , निर्धारित शर्तों के अनुसार टीकाकरण सत्र पर पंजीयन किया जा सकेगा ।
 1. यदि टीकाकरण सत्र ऑनलाईन स्लॉट के आधार पर आयोजित किया जा रहा है सत्र पर टीकाकरण हेतु ऑनलाईन पंजीयन करवाये गये लाभार्थियों के किसी कारणवश उपस्थिति नहीं हो पाने के कारण सत्र स्थल पर वैक्सीन की कुछ डोज अनुपयोगी रही हो . तो वैक्सीन Wastage को कम करने हेतु कुछ लाभार्थियों का सत्र स्थल पर पंजीयन ( on spot registration ) कर पूरी वैक्सीन उपयोग की जा सकती है ।
2. यद्यपि लाभार्थियों के पंजीयन हेतु कोविन में कई सुविधाएं दी गयी हैं , जैसे- एक ही मोबाईल नंबर से चार व्यक्तियों का पंजीयन , अन्य एप्लीकेशन जैसे आरोग्य सेतु , उमंग या कॉमन सर्विस सेन्टर से पंजीयन करना , फिर भी कुछ लाभार्थियों जिन्हे अन्य व्यक्तियों के सहयोग की आवश्यकता हो , जिनके पास इन्टरनेट सेवाओं का अभाव हो , स्मार्ट फोन या मोबाईल फोन उपलब्ध नहीं हों , ऐसे व्यक्ति टीकाकरण सेवाओं से वंचित रह सकते है । अतः 18 से 44 आयुवर्ग के लाभार्थियों के कोविड -19 टीकाकरण हेतु सन्न स्थल पर पंजीयन ( on spot registration ) की सुविधा कोविन में लागू की गई है । वर्तमान में यह सुविधा केवल राजकीय टीकाकरण सत्र स्थलों पर ही लागू की गयी है , वर्तमान में यह सुविधा निजी टीकाकरण सत्रों पर उपलब्ध नहीं होगी तथा निजी टीकाकरण सत्रों को अपनी टीकाकरण समय सारणी ऑनलाईन पंजीकरण हेतु प्रदर्शित करनी होगी ।
 3. ऐसे व्यक्ति जिन्हे पंजीयन हेतु सहायता की आवश्यकता है , उनके लिए पृथक से आरक्षित सत्र ( Reserve Sessions ) भी आयोजित किये जा सकते है । 
4. यथा संभव ऑनलाईन पंजीयन व सत्र स्थल पर पंजीयन दोनों सुविधाएं एक ही सत्र स्थल पर आयोजित नहीं करें । एक दिन सत्र स्थल पर पंजीयन ( on spot registration ) के लिए आरक्षित सत्र ( Fully Reserved Sessions ) तथा एक दिन ऑनलाईन पंजीयन ( Fully Online Sessions ) सत्र आयोजित किये जा सकते है ।

 18 साल से ऊपर की उम्र वालों के लिए 1 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू : भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है इससे बचाव के लिए सरकार ने टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है राजस्थान सहित देश में 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए कोरोना वैक्सीन 1 मई से शुरू कर दी जाएगी जिसका रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल 4:00 बजे से शुरू हो गया है इस चरण में टीका लगवाने के लिए लोगों को कोविड प्लेटफार या आरोग्य सेतु एप पर जाकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा 18 साल से ऊपर वालों को सीधे अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल से करना होगा।रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रोसेस हमने नीचे बता रखी है ।
1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ – साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है । वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है । 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा । टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी । पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा , जिसे चेक करना होगा । अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा ।
वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे होगा कि हम आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रहे हैं आप नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करके वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हो और उसके बाद में अपना टीका लगवा सकते हो । आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे करे रजिस्ट्रेशन -:
1. कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं .
 2. आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा |
3. वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन / रजिस्टर पर टैप करना होगा . 
4. इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा . 
5. आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा . 
6. इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा . 7. आपको आधार , पैन , ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा . 
8. आपको अपना नाम , जन्म तिथि , जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे . 
9. अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं . 
10. आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे , आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी .
 11. उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें . 
12. आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी . 
Arogya Setu Mobile App पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

      Click
कोविन पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन -: 
1. सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें . 
2. आपके नंबर पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा . इस नंबर को वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें . इससे ये वेरिफ़ाई हो जाएगा . 
3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पन्ना नज़र आएगा
 4. यहाँ अपनी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी भी साझा करें .
 5. अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर , ब्लड प्रेशर , अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से लिखें . 6. जब ये जानकारी पूरी हो जाए तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करें . 
7. जैसे ही ये रजिस्ट्रेशन पूरा होगा आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नज़र आने लगेगी 
 इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है । COWIN वेबसाइट पर वैक्सीन के Self registration के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।
आपके जिले में कितने vaccination center कहा कहा पर है जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
नोट : – वैक्सीन लगने के बाद आप उसका सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको Arogya Setu Application पर Cowin info के टेब पर क्लिक करके Vaccination Certificate पर जाना होंगा जहाँ beneficiary Reference ID डालकर अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है ।

Leave a Comment